भूकंप से दहले देश के तीन राज्य, दिल्ली व हरियाणा भी खतरे के निशान पर

0

New News (citymail news ) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के कई बड़े शहर अब भूकंप की जद में आते दिखाई दे रहे हैं। पिछले एक से डेढ महीने के भीतर ही दिल्ली एनसीआर व हरियाणा में भूकंप के कई बार झटके सहने पड़े हैं। जिस वजह से लोगों में भूकंप की दहशत बनी हुई है। वैसे भी दिल्ली एनसीआर को भूकंप के मद्देनजर डार्क जोन घोषित कर दिया गया है। लेकिन इसी के साथ वीरवार की सुबह देश के कई और राज्यों में भी भूकंप ने लाखों लोगों को अंदर तक हिलाकर रख दिया।

यहां आए भूकंप के झटके-

सबसे पहले सुबह 4 बजकर 47 मिनट पर हिमाचल प्रदेश के ऊना में लोगों को भूकंप के झटके लगे। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.3 आंकी गई थी। लेकिन जैसे ही लोगों को इस भूकंप की जानकारी मिली, वह बुरी तरह से घबरा गए। हालांकि इस भूकंप से हिमाचल प्रदेश के ऊना में किसी प्रकार के जानमाल का नुक्सान नहीं हुआ है। इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। इसके अलावा गुजरात के राजकोट में भी भूकंप ने लोगों को बुरी तरह से दहला दिया। राजकोट में सुबह 7 बजकर 40 मिनट पर भूकंप आने की खबर है। इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई है। यानि कि ऊना से तेज गति में राजकोट में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

असम के करीमगंज में भी लगा झटका-

इसके बाद असम के करीमगंज में भी लोगों को जैसे ही भूकंप के झटके लगे तो वह भी बुरी तरह से डर गए। करीमगंज में सुबह 7 बजकर 57 मिनट पर भूकंप की जानकारी उस समय लोगों को पता चली, जब उन्हें सब कुछ हिलता सा लगने लगा। करीमगंज में रिएक्टर स्केल पर भूकंप की गति 4.1 मापी गई है। इस तरह से वीरवार की सुबह को तीन राज्यों में अलग अलग समय पर आए भूकंप ने लोगों को डरने के लिए मजबूर कर दिया। हालांकि इस भूकंप में किसी प्रकार के जान माल का नुक्सान होने की खबर नहीं है। बता दें कि इससे पहले दिल्ली एनसीआर व हरियाणा में भी कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि रिएक्टर स्केल पर इनकी स्पीड बहुत कम थी, मगर लगातार आए भूकंप के झटकों ने लोगों को बुरी तरह से डराकर रख दिया है। दिल्ली एनसीआर व हरियाणा के कई शहरों को डार्क जोन में शामिल किया गया है। यानि कि भूकंप के नजरिए से यह इलाके बेहद ही खतरनाक कहे जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here