मौसम विभाग ने कहा, दिल्ली, ,गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत तथा करनाल के साथ इन शहरों में होगी बारिश

0

New Delhi News (citymail news ) मौसम विभाग ने एक बार फिर से मानूसन को लेकर राहत भरी खबर दी है। विभाग का कहना है कि जल्द ही दिल्ली व हरियाणा के गुरूग्राम, फरीदाबाद, करनाल, सोनीपत, पलवल, मेवात, हिसार, सिरसा, जींद व अंबाला सहित अनेक जिलों में बारिश के चलते गर्मी से राहत मिल सकती है। इस उमस भरी गर्मी में हल्की फुल्की बारिश से गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो हल्की ही सही, लेकिन दिल्ली, एनसीआर व हरियाणा में बारिश का दौर शुरू होने वाला है। जोकि अगले कई दिनों तक जारी रह सकता है। इससे गर्मी तो कम होगी, साथ ही मौसम में भी ठंडक बनी रह सकती है। हल्की फुल्की बारिश के बीच तापमान में गिरावट के साथ लोगों को राहत मिल सकती है।

  • 30 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी हवा-

स्काईमेट वैदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में मानसून ट्रफ बुधवार को दक्षिणी क्षेत्र में रहा था। हवा अब भी पूर्व दिशा से चल रही है। ऐसे में वीरवार को अरब सागर की ओर से नमी भरी हवा इधर आएगी और साथ ही साईक्लोनिक सुर्कलेशन का असर भी होगा। मानसून ट्रफ दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के आसपास रहने की संभावना है। इससे मौसम के करवट लेने के आसार हैं। इस दौरान गरज वाले बादल बनने, 30 से 50 किलोमीटर की आंधी चलने व हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। राहत भरा यह दौर अगले तीन- चार दिन तक बना रह सकता है।

  • गर्मी से बेहाल हैं लोग-

बारिश ना होने की वजह से दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा तथा आसपास के राज्य में रहने वाले लाखों लोग गर्मी से बेहाल हैं। बुधवार को भी एक बार तो मौसम ने करवट लेते हुए भारी बारिश की संभावना पैदा कर दी थी। मगर थोड़ी देर बाद ही बादल गायब हो गए और कड़ी धूप निकल आई। जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। उमस भरी गर्मी के बीच लोगों को मानसून की बारिश का इंतजार है। बारिश आते ही ठंडक बढऩे के साथ साथ तापमान में कमी दर्ज की जाएगी। जिसका सीधा सा लाभ यह होगा कि लोगों को इस सड़ी व जलन वाली गर्मी से राहत मिल पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here