मौसम विभाग ने दिल्ली व हरियाणा में फिर की मानसून की भविष्यवाणी, क्या बदल गई चाल

0

New Delhi News (citymail news ) मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली व हरियाणा वासियों को अभी बारिश का इंतजार करना पड़ सकता है। मानसून ने अपनी चाल बदल ली है। फिलहाल लोगों को गर्मी का कहर झेलना होगा। मौसम विभाग ने नए आंकड़े जारी कर कहा है कि अच्छी बारिश के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है। मानसून विभाग का कहना है कि मानसून ने अपना रूख बदलकर उत्तर की ओर कर लिया है, जिसके चलते दिल्ली व हरियाणा में फिर से लोगों को उसम भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि वीरवार की शाम को हल्की फुल्की बारिश होने के आसार है, मगर जैसे बारिश मानसून की वजह से होनी चाहिए , उसके आसार कम ही दिखाई दे रहे हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि दिन में तेज धूप व उमस भरी गर्मी को झेलना होगा। विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में शाम को तापमान में गिरावट के साथ कुछ राहत मिल सकती है। फिलहाल दिल्ली व हरियाणा में 33 डिग्री तापमान बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली व हरियाणा में अब तक 46 प्रतिशत कम बारिश हुई है, ये आंकड़ा 1 से 14 जुलाई के बीच का है। आपको बता दें कि आमतौर पर दिल्ली व हरियाणा में मानसून आने की तारीख 29 जून तक होती है। लेकिन इस बार मानसून चार दिन पहले 25 जून को आ गया था।  मौसम विभाग के अनुसार इस हर साल मानसून आने के बाद 187 मिली मीटर बारिश दर्ज की जाती है, मगर इस दफा यह महज 80 मिलीमीटर ही हो पाई है।

मानसून विभाग का कहना है कि बेशक देश में मानसून समय से पहले आ गया था। लेकिन दिल्ली व हरियाणा को भिगोने की बजाए इस रूख महाराष्ट्र, यूपी, बिहार, आसाम व बंगाल व पूर्वोतर राज्यों की ओर हो गया। इन राज्यों में मानसून ने जमकर कहर बरपाया है। मगर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा व राजस्थान में मानसून की बारिश आशा अनुसार नहीं हो पा रही है। मौसम विभाग ने यह कहकर लोगों को निराश कर दिया है कि फिलहाल बारिश का इंतजार करना पड़ सकता है। अब मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो तीन दिनों के भीतर दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा में हल्की बारिश होने की संभावना है। पंजाब, चंडीगढ़ व राजस्थान में भी बारिश की यही स्थिति रहने की उम्मीद है। 20 जुलाई के बाद मानसून जोर पकडक़र दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व चंडीगढ में अपना असली रूप दिखा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here