भारत में लांच हुई बेहद ही सस्ती कोरोना जांच किट, कीमत पढक़र चौंक जाएंगे आप

0

New Delhi News (citymail news ) देश में कोरोना जांच किट को लेकर बड़ी छलांग लगाई है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने बेहद ही सस्ती किट तैयार की है। जिसे केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने बुधवार को दिल्ली में लांच किया। इस किट के जरिए 20 लाख लोगों की जांच हो पाएगी। इसके परिणामों को लेकर केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया कि इस किट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह ना केवल सस्ती है बल्कि इसके जरिए होने वाले टेस्ट की रिपोर्ट मात्र तीन घंटे में हाथों में होगी। जबकि इससे पहले कोरोना जांच की रिपोर्ट आने में 24 घंटे से भी अधिक का समय लगता था। इस किट की कीमत मात्र 399 बताई गई है। इससे पहले किट की कीमत दो हजार रुपए से भी अधिक की होती थी।

अनुसंधान परिषद ने दी मंजूरी-

भारतीय आर्युविज्ञान अनुसंधान परिषद ने इस किट को मंजूरी दे दी है। आरटीपीसीआर आधारित इस किट का उत्पादन कोरोसियार कंपनी द्वारा किया जाएगा। मंत्री ने बताया कि आईआईटी दिल्ली ने बहुत ही कम समय में इस किट का निर्माण किया है,जोकि एक ऐतिहासिक कार्य है। इस किट के निर्माण के बाद दुनिया भर में भारत का सिर गर्व से ऊंचा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आज भारत 128 देशों के साथ रिसर्च में जुटा है और हमारे देश के आईआईटी ने एक सस्ती व बेहद ही सफल किट बनाकर पूरे विश्व में भारत का नाम रोशन किया है।

कोरोना का टीका भी है तैयार-

बता दें कि इस किट की सफलता से उत्साहित वैज्ञानिक जल्द ही कोरोना का टीका भी लांच करने की दिशा में काम कर रहे हैं। इस वैक्सीन का मानव परीक्षण जोरों से चल रहा है। कहा जा रहा था कि प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लालकिले से इस वैक्सीन का तोहफा देकर पूरी दुनिया को चौंका देने वाले हैं। यही वजह है कि इस टीके को लेकर युद्वस्तर पर परीक्षण का कार्य किया जा रहा है। यदि ऐसा हुआ तो भारत का नाम दुनिया के इतिहास में छा जाएगा। माना जा रहा है कि इस वैक्सीन के सफल परीक्षण की दिशा में भारत सफलता की ओर बढ़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here