CBSE ने घोषित किया 10 वीं का रिजल्ट, इस तरह से मोबाईल पर मिलेगा रिजल्ट

0

CBSE Results 10 Class 2020 सीबीएसई ने दसवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। नतीजे आते ही बच्चों ने सीबीएसई की वेबसाईट पर दौड़ लगा दी है। लाखों बच्चे अपना परिणाम जानने के लिए वेबसाईट देखने में लग गए हैं। बता दें कि सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाईट पर बच्चे अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

इस तरह से देंखे अपना रिजल्ट-

सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाईट के होम पेज पर सीबीएसई का दसवीं का रिजल्ट 2020 होम पेज का आप्शन दिखाई देगा। इस आप्शन पर क्लिक करते ही दूसरा पेज खुल जाएगा। इस पेज पर छात्र या छात्रा को अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, स्कूल नंबर, केंद्र नंबर की जानकारी देनी होगी। सभी जानकारी देने के बाद उसे सबमिट के बटन पर क्लिक कर सारी जानकारी देनी होगी।
नतीजेcbseresults.nic.in पर देख सकते हैं, इसी के साथ सीबीएसई ने इस बार आईवीआरएस ivrs की सुविधा भी छात्रों को उपलब्ध करवाई है। इसके बाद रिजल्ट आपके मोबाईल नंबर पर भेज दिया जाएगा। इसके तहत आपको नीचे दिए नंबर 7738299899 पर कॉल करना होगा। इसके बाद मोबाईल में ही अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें। कुछ सैंकेड में आपका परिणाम मिल जाएगा।
बता दें कि सीबीएसई ने इस साल अधिकतर छात्रों को पास किया है। इसके बाद भी 7.35 प्रतिशत छात्रों को कंपार्टमेंट आई है। इन्हें 12 वीं कक्षा पास करने के लिए फिर से पेपर देना होगा। बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल कुल 87 हजार 651 छात्रों को कंपार्टमेंट के मुताबिक परीक्षा देनी होगी जोकि 2019 के मुकाबले कम है। साल 2019 में 99 हजार 207 छात्रों की कंपार्टमेंट आई थी। बोर्ड ने इस साल की कंपार्टमेंट की परीक्षा की डेट फिलहाल घोषित नहीं की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here