हरियाणा में कम हुए बिजली के दाम, मिलेगा लाखों लोगों को लाभ, देंखे क्या है नया रेट

0
Chandigarh News (citymail news ) हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर आ रही है। जो उपभोक्ता अपने अधिक बिल आने से परेशान हैं, उन्हें सरकार ने बड़ी राहत देने का निर्णय लिया है। इसके अंतर्गत राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के बिलों में भारी कटौती किए जाने का निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है। बता दें कि राज्य में अधिकांश बिजली उपभोक्ता अधिक बिलों के चलते सरकार से खासे नाराज हैं। लेकिन सरकार ने अब इस नाराजगी को दूर करने का फैसला कर लिया है। इसके तहत ही अब राज्य के लाखों उपभोक्ताओं को बिजली बिलों में कटौती के बाद सस्ती बिजली मिलने की उम्मीद जाग गई है।\
क्या होगा बिजली का रेट-
बता दें कि राज्य सरकार के बिजली निगम ने अपने उपभोक्ताओं को दो रुपए सस्ती बिजली देने का निर्णय किया है। बिजली निगम के अनुसार 150 यूनिट बिजली खर्च करने वालों को यह तोहफा मिला है। यानि कि घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट खर्च करने वालों को अब साढे चार रुपए की बजाए ढाई रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से अपना बिल चुकाना होगा। जो उपभोक्ता 0 से लेकर 150 यूनिट खर्च करेंगे, उनका बिल ढाई रुपए प्रति यूनिट के रेट से ही आएगा। जबकि पहले यह बिल साढ़े चार रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से आता था, जोकि उपभोक्ताओं को परेशान करने के लिए काफी था। पंचकू ला मुख्यालय की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार उन घरेलू उपभोक्ताओं को इस निर्णय का लाभ मिलेगा, जोकि 150 यूनिट तक की खपत करते हैं। इसी प्रकार से जो उपभोक्ता बहुत ही कम बिजली की खपत करते हैं, उन्हें भी बड़ा लाभ देने का निर्णय लिया गया है। यानि कि 0 से 50 यूनिट तक खर्च करने वाले उपभोक्ता को दो रुपए यूनिट के हिसाब से बिल चुकाना होगा। उनका बिजली का बिल दो रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से ही आएगा। बता दें कि गांवों में रहने वाले लाखों लोगों को इस फैसले से लाभ मिलेगा। लेकिन यहां यह भी बता दें कि यदि 150 यूनिट से अधिक बिजली खर्च हुई तो फिर बिजली बिल का लाभ नहीं मिलेगा। यह बिल सामान्य बिजली बिल के हिसाब से ही भेजा जाएगा।

इस तरह से आएगा नया बिजली का बिल-

0 से 50 यूनिट का बिल रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से आएगा। 51 से 150 यूनिट का बिल ढाई रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से आएगा। 151 से 250 यूनिट का बिल प्रति यूनिट 5:25 पैसे की दर से आएगा। वहीं 251 से 500 यूनिट का बिजली बिल 6 रुपए 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से आएगा। 501 से 800 यूनिट का बिजली बिल 7 रुपए 10 पैसे के हिसाब से भेजा जाएगा। 801 यूनिट से अधिक खर्च होने पर 7 रुपए 10 के हिसाब से फ्लैट बिल भेजा जाएगा।

इस नए टे्ररिफ से मिलेगा फायदा-

बता दें कि इस नए टे्ररिफ स्लैब से हरियाणा के लाखों बिजली उपभोक्ताओं को खासा लाभ मिलेगा। जो लोग यह कहते हैं कि उनकी बिजली खर्च नहीं होती, फिर भी बहुत अधिक बिल आता है। उनके लिए यह परेशानी हमेशा के लिए समाप्त हो सकती है। लेकिन इसके लिए उपभोक्ता को भी खुद सतर्क रहना होगा। उन्हें अपने बिजली बिल या फिर रीडिंग का पूरा हिसाब रखना होगा। यदि निर्धारित किए गए रीडिंग से एक भी यूनिट अधिक खर्च हुई तो फिर सारा हिसाब बदल जाएगा। यदि 0 से 150 यूनिट तक का चार्ज ढाई रुपए है और यदि यही रीडिंग बदलकर 151 हो गई तो टे्ररिफ का सारा हिसाब किताब बदलकर स्लैब चेंज होगा और आपका बिल 151 से 250 यूनिट वाले स्लैब में शिफ्ट हो जाएगा। इसी आधार पर उपभोक्ता का बिल बनेगा और वही उसे चुकाना भी होगा। इसलिए उपभोक्ता को यदि इसका लाभ लेना है तो उसे अपने बिल व रीडिंग का भी पूरा ध्यान रखना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here