फरीदाबाद में खुलेआम घूम रहे हैं सैंकड़ों कोरोना पॉजीटिव, बेबस है स्वास्थ्य विभाग

0

फरीदाबाद जिले में कोरोना पॉजीटिव की संख्या इस कदर बढ़ती जा रही है कि आने वाले दिनों में फरीदाबाद का नाम राज्य में सबसे ऊपर लिया जाएगा। फिलहाल फरीदाबाद की स्थिति यह है कि कोरोना पॉजीटिव खुलेआम सडक़ों पर घूम रहे हैं, मगर स्वास्थ्य विभाग चुप्पी साधे हुए है। यदि स्वास्थ्य विभाग की मानें तो जिले में 32127 लोग होम आईसोलेशन पर हैं। यानि ये लोग कोरोना संदिगध होने के चलते अपने घरों पर इलाज करवा रहे हैं। इससे साफ होता है कि फरीदाबाद में यह संख्या कितनी तेजी से बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में अब तक कोरोना से 95 लोगों की मौत हो चुकी है और 4768 लोग पॉजीटिव हैं। आज जिले में 122 नए केस आए हैं ।

विभाग के अनुसार जिले में ठीक होने वालों की संख्या भी काफी अधिक है और लगातार लोग ठीक होकर जा रहे हैं। मगर असल हालात यह है कि अब स्वास्थ्य विभाग ने इस दिशा में अधिक गंभीरता दिखानी कम कर दी है। जिसके चलते ही लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अधिकांश लोगों की शिकायत है कि कोरोना पॉजीटिव की जानकारी देने के लिए जब वह स्वास्थ्य विभाग को फोन पर जानकारी देना चाहते हैं तो कोई उनकी सुनता ही नहीं, अधिकांश बार तो फोन ही बंद मिलते हैं। लोगों की शिकायतों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना को लेकर अब कितना गंभीर रहा गया है। वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग के अपने ही दावे हैं। बता दें कि अधिकांश ऐसे भी कोरोना मरीज हैं, जोकि टेस्ट करवाने के दौरान अपना फोन नंबर व मकान नंबर गलत देकर चले गए। अब उनकी रिपोर्ट पॉजीटिव आ रही है तो वह ढूंढे से भी नहीं मिल रहे। ऐसे पॉजीटिव को खोजने की जिम्मेदारी पुलिस को भी दी गई है, मगर पुलिस भी उन्हें खोज नहीं पा रही है। एक अनुमान के अनुसार ऐसे कोरोना पॉजीटिव की संख्या 1500 से 2000 के बीच में हो सकती हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अब उन्हें ढूंढने की बजाए चुप्पी साध ली है। मगर नए टेस्ट में यह नियम लागू कर दिया गया है कि जिसका भी कोरोना टेस्ट किया जाएगा, उसका पूरी तरह से वेरफिकेशन किया जाएगा। वेरीफिकेशन होने के बाद ही उसका टेस्ट किया जाएगा। जबकि दूसरी ओर शहर में घूम रहे कोरोना पॉजीटिव अब लोगों के लिए दहशत के पर्याय बन गए हैं।

वहीं स्वास्थ्य विभाग उप सिविल सर्जन एवं जिला नोडल अधिकारी-कोरोना डा. रामभगत ने बताया कि जिला में अब तक 36895 यात्रियों को सर्विलांस पर लिया जा चुका है, जि नमें से 12280 लोगों का निगरानी में रखने का 28 दिन का पीरियड पूरा हो चुका है। शेष 24520 लोग अंडर सर्विलांस हैं। कुल सर्विलांस में रखे गए लोगों में से 32127 होम आइसोलेशन पर हैं। अब तक 29512 लोगों के सैंपल लैब में भेजे गए थे, जिनमें से 24454 की नेगेटिव रिपोर्ट मिली है तथा 242 की रिपोर्ट आनी शेष है। अब तक 4768 लोगों के सैंपल पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से 420 लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है तथा 459 पॉजिटिव मरीजों को घर पर आइसोलेट किया गया है। इसी प्रकार ठीक होने के बाद 3794 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब तक 95 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसमें 78 मरीज क्रिटिकल हालत में अस्पताल में दाखिल किए गए हैं इसी के साथ 15 मरीजो को आईसीयू में रखा गया है । 92 ऐसे मरीज हैं जो 10 दिनों से ज्यादा से अस्पताल में दाखिल हैं आज जिले में 122 नए केस आए हैं जिसमें कोरोना के साथ-साथ अन्य विभिन्न बीमारियां भी कारण रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here