मौसम अपडेट: मानसून आया, देंखे इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

0

दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा में रविवार को मानसून का आगाज हो चुका है। हालांकि सोमवार को भी बारिश होने का अनुमान बताया गया था, मगर दिन भर बारिश तो नहीं हुई, मगर मौसम में पहले जैसी गर्मी भी कम ही देखने को मिली। सोमवार को दिल्ली, एसीआर सहित हरियाणा के अनेक जिलों का तापमान 34 डिग्री तक मापा गया है। रविवार को हुई बारिश से लोगों को खासी राहत मिली है, मगर लोगों को पूरी तरह से गर्मी से राहत चाहिए, ना कि कुछ समय के लिए। वहीं मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब व चंडीगढ सहित एनसीआर के अनेक शहरों में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। जोकि इन राज्यों के लिए फायदेमंद साबित होगा। लोगों को जल्द ही पूरी तरह गर्मी से राहत मिल जाएगी। इसके लिए अब और अधिक इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

हालांकि पूरी तरह से मानसून सक्रिय ना होने की वजह से लोगों को भीषण गर्मी का सामना भी करना पड़ रहा है। जोकि लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही है। मानसून की बारिश होने की खबर पढ़ते ही लोगों के चेहरे ना केवल खिल जाते हैं, बल्कि उन्हें बारिश होने का बेसब्री से इंतजार भी रहता है। बता दें कि पिछले एक महीने से भी अधिक समय से इन राज्यों में गर्मी की भीषण मार पड़ रही है। लोग गर्मी की वजह से उबल पड़े हैं। भारी गर्मी व लू के थपेड़ों ने दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा, चंडीगढ़,पंजाब व राजस्थान को बुरी तरह से झुलसा कर रख दिया है। पंरतु बीते रविवार से लोगों का मानसून को लेकर इंतजार लगभग समाप्त हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, मध्यप्रदेश, छतीसगढ़ व बिहार सहित झारखंड में बारिश होने का पूर्ण अनुमान है।

विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून का रूख फिलहाल दिल्ली के उत्तर में है। ऐसे में अनुमान है कि कई दिनों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। इन दिनों में लगातार उपरोक्त राज्यों में कभी तेज तो कभी हल्की बारिश हो सकती है। वहीं दूसरी ओर गुजरात, आसाम, बिहार व महाराष्ट्र में मानूसन ने कहर बरपाया हुआ है। इन राज्यों में भारी बारिश ने लोगों का जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है। इन सभी राज्यों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। लोगों के आशियाने बाढ़ में बह गए हैं, जिसके चलते लोग बर्बादी की स्थिति में आ खड़े हुए हैं। जबकि दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़ के लाखों लोगों को बारिश का इंतजार है। विभाग के अनुसार मानसून का आगमन हो चुका है और इन राज्यों में लगातार बारिश आएगी तथा लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here