मौसम अपडेट: सक्रिय हुआ मानसून, इन राज्यों में आएगी जोरदार बारिश, जारी हुआ अलर्ट

0

मानसून के सक्रिय होते ही दिल्ली, एनसीआर व हरियाणा में तेज बारिश की शुरूआत हो गई है। हालांकि शनिवार को मानसून कमजोर रहने की वजह से अच्छी बारिश नहीं हो पाई, लेकिन अब मौसम विभाग का कहना है कि कई दिनों तक लगातार बारिश रहेगी। हरियाणा में जीटी रोड पर स्थित 6 जिलों में बढिय़ा बारिश होने के आसार हैं। वहां अलर्ट की घोषणा की जा रही है।

माना जा रहा है कि रविवार से लगातार कई इलाकों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। शनिवार की रात व रविवार की सुबह भी कई इलाकों में गरज, तेज हवा के साथ जमकर बारिश हुई है, जिसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलती दिखाई दे रही है। पिछले कई महीनों से लोग उमस भरी गर्मी से झुलस रहे हैं। प्रचंड गर्मी की वजह से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस भयंकर गर्मी से राहत पाने के लिए लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

हालांकि मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून समय से पहले आया है, लेकिन दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान की बात करें तो मानसूनी हवाओं के कमजोर रहने से इन प्रदेशों में बारिश देरी से हो रही है। जबकि बिहार, उत्तर पूर्वी क्षेत्र व उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मानसून लोगों पर कहर बरपाने के लिए आया है। महाराष्ट्र के कई इलाके भी बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। मुंबई में रेड अलर्ट जारी करते हुए लोगों से अपने घरों से बाहर ना निकलने की अपील की गई है। इसी बीच आसमानी बिजली की वजह से दर्जनों लोगों की मौत होने की खबर है।
जबकि दूसरी ओर दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान व मध्यप्रदेश में लोगों को मानसून का इंतजार है। लेकिन बीते शनिवार से इन प्रदेशों में रहने वाले लाखों लोगों का इंतजार समाप्त हो गया है। रविवार को सुबह 3:30 बजे मानसून ने दस्तक देकर इन शहरों में जमकर बारिश हुई है। दिल्ली के साथ साथ गुरूग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, हापुड सहित अनेक इलाकों में गरज व तेज हवाओं के साथ खूब बारिश हुई है। जिससे कुछ हद तक लोगों को गर्मी से राहत मिलती दिखाई दी है।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दिल्ली एनसीआर व हरियाणा के कुछ इलाकों में बादल व धूप की लुक्काछिपी जारी रह सकती है। शाम होते ही बादल घने हो जाएंगे और रात के समय कभी भी बारिश हो सकती है। स्काईमेट के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत का कहना है कि 7 जुलाई से मानसून की तेजी बढ़ सकती है और बढिय़ा बारिश होने की पूर्ण संभावना है। विभाग के अनुसार 7 जुलाई से शुरू होने वाली बारिश 10 जुलाई तक जारी रह सकती है। इससे जहां मौसम सुहाना हो जाएगा, वहीं तापमान में भारी गिरावट भी दर्ज की जाएगी। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने के पूरे आसार हैं।

इस दौरान अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री रहने की संभावना है। हालांकि इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली व आसपास के इलाकों में शनिवार से बारिश होने की संभावना जताई थी, मगर दिन भर एनसीआर में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। शनिवार रात होते होते हवा में थोड़ी नमी महसूस की जाने लगी और देर रात व रविवार को करीब 3 बजे के बाद बादलों में गडगहाट होने लगी और देखते ही देखते तेज गरज के साथ बारिश की शुरूआत हुई। कई घंटे तक बारिश होती रही। रविवार को सुबह धूप तो निकली मगर उसमें कुछ राहत भी महसूस हुई। मौसम विभाग का कहना है कि रविवार की रात को फिर से जोरदार बारिश होने के आसार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here