Friday, October 22, 2021

केंद्रीय मंत्री गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से देश के 130 करोड़ लोगों को बचाया है

Must Read

मंत्री ने बताई सरकार की खास बातें, मैरिट पर नौकरी बनी हरियाणा की पहचान, खेलों में युवाओं ने दिखाया कमाल

फ़रीदाबाद । हरियाणा सरकार में खेल राज्य मंत्री एवं भारतीय हाकी टीम के पूर्व कैप्टन संदीप सिंह ने भाजपा...

Delhi-NCR और हरियाणा में दो दिन के लिए बारिश का अलर्ट, सर्दी का प्रकोप झेलने के लिए रहें तैयार

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली और उसके साथ लगते एनसीआर के शहरों में जल्द ही एक बार फिर...

हरियाणा में बड़े स्तर पर IPS अफसरों के तबादले, STF गुरूग्राम SP को DCP फरीदाबाद लगाया, देंखे लिस्ट

चंडीगढ़। हरियाणा में बड़े पैमाने पर आईपीएस अफसरों के तबादले किए गए हैं। राज्य सरकार ने शुक्रवार को जारी...

Faridabad News (citymail news ) केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता  राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि कोविड-19 से जहां पूरी दुनिया तृस्त है, वहीं प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने देश के 130 करोड़ लोगों को बचाने का काम किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए फैसलों को इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा व पूरी दुनिया  उनके कार्यों व फैसलों की प्रशंसा कर रही है।

 केंद्रीय राज्य मंत्री  ने यह वक्तव्य शुक्रवार को मिलन वाटिका सेक्टर-11 में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार दूसरे चरण का एक साल पूरा कर चुकी है, इस एक साल में प्रधानमंत्री ने बहुत बड़े-बड़े फैसले देश की जनता के लिए लिए हैं। सबसे पहला फैसला था, जिसमें तीन तलाक की समाप्ति हेतु कानून बनाया, जिससे करोड़ों मुस्लिम महिलाओं को इस कुप्रथा के कलंक से मुक्ति मिली। इसी प्रकार धारा 370 को हटाना एवं दो नए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख को बनाया। इसी तरह अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया। शरणार्थियों के लिए नागरिक संशोधन कानून 2019 बनाया गया, जिसके तहत अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी, ईसाई समुदाय के शरणार्थियों को भारतीय नागरिक बनाने का प्रावधान किया गया। इसी तरह करतारपुर गलियारे  की चेकपोस्ट शुरू हो जाने से पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाने के लिए भारतीय श्रद्धालुओं को सुविधा मिली। यह कॉरिडॉर पाकिस्तान के करतारपुर व भारत के मान गांव को जोड़ेगा। करतारपुर गुरुद्वारे के दर्शन के लिए सिख श्रद्धालु अब भारत में  डेरा बाबा नानक से इस कॉरिडॉर के जरिए सीधे करतापुर गुरुद्वारे तक जा सकेंगे। इसी कड़ी में बृरु रियांग समझौता किया गया जिस समझौते के तहत 23 वर्षों से चल रही बड़ी मानव समस्या का स्थाई समाधान सुनिश्चित हुआ व करीब 34 हज़ार व्यक्तियों को त्रिपुरा में बसाने का मार्ग प्रशस्त हुआ। समझौता में बोडो समझौता लोगों के लिए परिवर्तनकारी परिणाम लाने वाला साबित होगा। इस समझौते के तहत केंद्र और राज्य सरकार बोडो क्षेत्रों के विकास के लिए 15 सौ करोड़ का विशेष पैकेज जारी करेंगी ।इसके साथ ही बोडो आंदोलन में मारे गए लोगों के परिवारों को 5 लाख रूपए मुआवजे के रूप में दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि भारत ने चंद्र मिशन 2 का सफल प्रक्षेपण किया है। रूस, अमेरिका और चीन के बाद चांद पर उतरने वाला भारत चौथा देश बन गया है। आयुष्मान भारत के तहत एक करोड़ से ज्यादा लाभार्थी जुड़ चुके हैं। इसी तरह अटल पेंशन योजना के 5 वर्ष पूरे होने पर इस योजना के तहत 2.23 करोड़ लोगों का नाम दर्ज करने का असाधारण कार्य किया गया है ।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 26 मार्च 2020 को 1.70 लाख करोड़ रुपए की राहत पैकेज की घोषणा के तहत 80 करोड़ गरीबों को कुल 5 महीने तक हर महीने 5 किलो गेहूं /चावल और प्रति परिवार को 1 किलो दाल मुफ्त मिलेगी। 20 करोड़ महिला जनधन खाता धारकों को अगले 3 महीने तक हर माह ₹500 मिलेंगे। इसी तरह मनरेगा के तहत मजदूरी को ₹182 से बढ़ाकर ₹202 प्रतिदिन कर दिया गया है जिससे 13 करोड़ 62 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। 3 करोड़ गरीब वरिष्ठ नागरिकों, गरीब, विधवाओं और गरीब दिव्यांगों को ₹1000 की अनुग्रह राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार वर्तमान ने पीएम किसान योजना के तहत अप्रैल के पहले सप्ताह में किसानों के खाते में ₹2000 डाले हैं जिससे 8 करोड़ सात लाख किसानों को लाभ हुआ है। इसी तरह 20 लाख करोड़ के पैकेज के तहत 8 करोड़ परिवारों को 3 महीने तक फ्री में गैस सिलेंडर मिलेंगे 41 करोड़ खातों में सीधे मदद दी गई। छोटे कारोबारियों को तीन लाख करोड़ का कर्ज़ बिना गारंटी के मिलेगा। 4 साल के लिए  यह कर्ज मिलेगा, पहले 12 महीने में उन्हें न ब्याज देना होगा ना ही मूल। उन्होंने कहा कि कर्जदार छोटे कारोबारियों और फैक्टरी मालिकों को भी मदद मिलेगी। 100 करोड़ तक के टर्नओवर वाला मध्यम कारोबारी कहलाएगा। उन्होंने बताया कि इसमें हेल्थ वर्कर को 50 लाख का बीमा कवर किया गया है। महीने में 15 हज़ार से कम कमाने वाले के लिए भी बड़ी सरकारी मदद मिलेगी, जिन्होंने पिछला कर्ज भी नहीं चुकाया है। वह भी कर्ज़ लेकर अब अपना काम कर सकेंगे। महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को 20 लाख तक का कर्ज बिना ब्याज के मिलेगा। जो कारोबारी बढ़िया आईडिया लेकर आएंगे, उन्हें सरकार और मदद करेगी। 5 करोड़ तक के टर्नओवर वाला माइक्रो कारोबारी कहलाएगा। 

उन्होंने बताया कि पूरी दुनिया कोविड 19 कोरना वैश्विक महामारी  से परेशान है, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समय रहते हुए लाक डाउन की घोषणा सहित अन्य प्रभावी कदम उठाए हैं। इन कदमों के लिए विश्व के कई देश व संगठनों ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आग्रह पर पूरे देश ने 22 मार्च 2020 को सुबह 7:00 बजे से 9:00 बजे तक देश में जनता कर्फ्यू का पालन किया। उसी दिन शाम 5:00 बजे राष्ट्र की निस्वार्थ सेवा करने वाले डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्य कर्मियों एवं सुरक्षाकर्मियों को पूरे देश ने घर से बाहर निकल कर ताली, थाली व शंख, घंटी आदि बजाकर धन्यवाद किया। इसी तरह प्रधानमंत्री ने 24 मार्च 2020 को राष्ट्र के नाम संबोधन में कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए 24 मार्च 2020 की आधी रात से देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से पहले 1444 देसी और विदेशी नागरिकों को बचाया गया। भारत ने मालदीव, म्यांमार, बांग्लादेश, चीन, अमेरिका, श्रीलंका जैसे देशों के 48 नागरिकों को भी सुरक्षित बचाने का कार्य किया है। भारत ने वंदे मातरम और समुद्र सेतु मिशन के पहले दो चरणों के दौरान बड़े पैमाने पर 30 से अधिक देशों में फंसे 72500 से अधिक नागरिकों को वापस लाने का काम किया है।

 उन्होंने बताया कि 60 लाख श्रमिकों को 4 हज़ार ट्रेनों के माध्यम से एवं 41 लाख श्रमिकों  को बसों के द्वारा उनके घरों तक भेजा जा चुका है ।इसके अंतर्गत खर्च होने वाली राशि का 85% केंद्र सरकार एवं 15% राज्य सरकार द्वारा वहन किया गया है। 25 मई तक भारत मे 610 परीक्षण प्रयोगशाला कार्य कर रही हैं जबकि जनवरी 2020 में देश में केवल एक परीक्षण प्रयोगशाला थी। केंद्र सरकार द्वारा अरोयग ऐप लॉन्च किया गया है जिसे अब तक 11.74 करोड़  से अधिक लोगो ने डाउनलोड किया है, आरोग्य सेतु एप  खुद को होने वाले जोखिम का आकलन करने में सक्षम बनाता है। उन्होंने बताया कि भारत जिसे विश्व की फार्मेसी माना जाता है। उन्होंने कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए 120 से अधिक देशों को हाइड्रोकसिकलोरोवीन  दवा भेजी है। उन्होंने कहा कि 25 मई को स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कुल कोविड-19 में से लगभग 42% ठीक हो गए हैं भारत में केवल  6. 39% मरीजों को ऑक्सीजन वेल्टीनेटेर की आवश्यकता पड़ती है। उन्होंने बताया कि  भारत में अब 0 से लेकर प्रतिदिन 3 लाख से अधिक पीपी किट और एन 95 मास्क का उत्पादन हो रहा है। इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, बड़खल विधायक सीमा त्रिखा, फरीदाबाद विधायक नरेंद्र गुप्ता, पलवल से विधायक दीपक मंगला, होडल से विधायक जगदीश नायर, हथीन से विधायक प्रवीण डागर व भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा भी उपस्थित थे।

- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Connect With Us

223,344FansLike
3,123FollowersFollow
3,497FollowersFollow
22,356SubscribersSubscribe

Latest News

मंत्री ने बताई सरकार की खास बातें, मैरिट पर नौकरी बनी हरियाणा की पहचान, खेलों में युवाओं ने दिखाया कमाल

फ़रीदाबाद । हरियाणा सरकार में खेल राज्य मंत्री एवं भारतीय हाकी टीम के पूर्व कैप्टन संदीप सिंह ने भाजपा...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!